Pages

Social

Saturday, November 30, 2013

Fitness tips


 
running is most imporntent part of exercise

Milkha Singh

अच्छी फिटनेस पाने के लिए दौडऩा सबसे अच्छा व्यायाम माना जाता है और यह होता भी बहुत आसान है। असल में दौडऩे के लिए किसी खास वातावरण या इक्यूपमेंट की आवश्यकता नहीं पड़ती है जबकी जिम जाने या फिर किसी दूसरे तरह के व्यायाम के लिए खास तैयारी करनी पड़ती हैं। बस दौड लगाऩे के लिए 1 जोड़ी सही ग्रिप वाले जूते के साथ अच्छी फिटिंग वाली ट्रैक सूट की जरूरत पड़ती है।

वैसे तो इसमें किसी तरह की ताम-झाम की आवश्यकता नहीं पड़ती है लेकिन फिर भी कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है-
भोजन- रोजाना दौड लगाने वालों को अपने भोजन को लेकर भी सावधान रहना चाहिए। इन्हे रोजाना कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन से भरपूर भोजन खाना चाहिए। दरअसल यह एक तरह का ईंधन है जिससे दौडऩे के दौरान शरीर को ऊर्जा मिलती है। पाश्चर की भी जानकारी जरूरी है क्योंकि इसके अभाव में शरीर पर ज्यादा दबाव बनेगा। ज्यादा तेज न दौंड़े क्योंकि इससे शरीर के जोड़ और हड्डियां चोटिल हो सकती हैं।
पहली बार दौड़ने पर जरूरी जानकारियां-पहली बार बहुत ज्यादा तेज दौडऩे को लेकर पूरी तरह सावधान रहें क्योंकि इससे आपके मसल्स को नुकसान पहुंच सकता है। अगर आपने रोजाना दौड़ने का तय कर लिया है तो तो इसके लिए किसी फिटनेस विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें औऱ हो सके तो खुद भी थोड़ी रिसर्च करें। 
शारीरिक क्षमता के अनुसार ही दौड़े- अपने शरीर की क्षमता के अनुसार ही दौड़ने का लक्ष्य तय करें। दौडऩे से पहले वार्मअप जरूर कर लें क्योंकि वार्मअप करने से पूरा शरीर खुल जाता है और मसल्स में भी लचीलापन आ जाता है। 
विशेषज्ञ की लें सलाह -अगर आप मन बना लिया है मुझे रोजाना दौड़ लगानी है तो इसके लिए सबसे पहले सही ग्रिप वाले जूतों का सिलेक्शन कर लें। इसके लिए आपको साधारण जूतों और दौड़ने वाले जूतों में फर्क जानना जरूरी है। अगर आप सही तरह के जूतों का चुनाव नहीं करेंगे, तो इससे टखने के जोड़ों पर दबाव पड़ेगा। आमतौर पर होता यह है कि दौड़ने की शुरुआत करने वाले लोग किसी भी तरह के जूते पहनकर दौडऩा शुरू कर देते हैं। जो कि बिल्कुल सही नहीं है। सही जूतों के लिए किसी अच्छे ब्रांड को ही सिलेक्ट करें क्योंकि ब्रांडेड कंपनियां ऐसे जूतों का बहुत अच्छा स्टोक रखती है।

No comments: