Pages

Social

Friday, November 22, 2013

Dandruff problum



 रूसी तो आजकल की एक ऐसी समस्या है जिससे आदमी, औरत, बच्चे सभी परेशान है। इसमें सिर के बालों में छोटे छोटे सफेद सफेद छिलके से हो जाते है। यह वैसे तो सामान्यतः हर किसी के बालों में होते हैं लेकिन जब ये बढ जाते है तो एक समस्या बन जाते हैं। समस्या बनने के बाद ये बालों के साथ-साथ सिर की त्वचा पर भी असर  डालते हैं। इसके कारण सिर में तेज खुजली के साथ-साथ हल्की सूजन भी आ जाती है। इसके साथ ही यह रूसी भौंहौ ,पलकों ,ठुड्डी के ऊपर.कान के पीछे, नथुनों के बगल में जमा होकर seborrhic dermstitis का रूप ले लेती है।
कारण-
रूसी होने का सबसे प्रमुख कारण pityrosporum  ovale/mellasezia furfur नामक कवक है जो  हमारे शरीर पर सामान्यतः उपस्थित होता है। सामान्य तौर पर यह शरीर में किसी तरह का कोई रोग आदि  पैदा नहीं करता लेकिन जब यह बढ जाता है तब सारी समस्याएं शुरू हो जाती हैं।
चिकित्सा-

  • रूसी को दूर करने की सबसे पहली शर्त है अपने सिर की सफाई रखना। ध्यान रहे रूसी सबसे पहले गंदे सिर या बालों में ही होती है।
  • बालों को रोजाना धोना चाहिए। बहुत से लोगों का कहना है कि रोजाना बाल धोने से कमजोर होते हैं लेकिन ऐसा नहीं है। अगर आप रोजाना बालों को नहीं धो सकती तो एक दिन छोड़कर एक दिन तो बालों को जरूर धोना चाहिए।
  • बालों को धोने के लिए कभी भी साबुन का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए क्योंकि साबुन में इस्तेमाल होने वाले कैमिकल्स बालों की जड़ों को कमजोर बनाते हैं।
  • बालों को धोने के लिए शैंपू हमेशा अच्छी कंपनी का ही प्रयोग करना चाहिए।
  • गीले बालों को कभी नहीं बांधना चाहिए। जहां तक हो सके पहले बालों को सुखा लें और फिर बांधे।
  • बालों को धोने के बाद उनमें कंडीशनर करना भी एक अच्छा तरीका है बालों को स्वस्थ रखने का। इससे बालों में रूसी भी नहीं होती और चमक भी बनी रहती है।
  • अपने बालों में सरसो या जैतून के तेल की मालिश जरूर करनी चाहिए। अगर आप ऑफिस आदि में काम करती है तो रात को सोने से पहले तेल की मालिश कर सकती है क्योंकि इससे पूरी रात आपके बालों में अच्छी तरह समा जाएगा और सुबह आप बालों को धोंएगी तो तेल उनमें नजर भी नहीं आएगा।

No comments: