Pages

Social

Wednesday, November 27, 2013

Kele ke gun



केला खेलों में भाग लेने वाले लोगो अर्थात एथलीटस का पसंदीदा फल होता है

केला खाओं, अच्छा स्वास्थ्य पाओ

कहते हैं कि रोजाना एक सेब खाओ और डॉक्टर को दूर भगाओ, ऐसा ही कुछ केले के साथ भी है केले के बारे में कहा जाता है कि रोजाना 1 केला खाने से आप अपनी पूरी जिन्‍दगी स्‍वस्‍थ रह सकते हैं। एक रिसर्च के मुताबिक केला आपको कई तरह की बीमारियों से बचा सकता है। बहुत से डायटीशियन केला खाने को इसलिये मना करते हैं क्‍योंकि इसमें कैलोरी बहुत ज्‍यादा होती है, लेकिन आपको अपनी Diet से केले को नहीं बल्कि उस भोजन को हटाने की जरूरत है जो वजन को बढ़ाता है और उसको खाने से शरीर को कोई लाभ भी नहीं होता। यहां पर हम आपको केले के कुछ ऐसे गुण बताने जा रहे हैं जो आप अगर आजमाते हैं तो एक स्वस्थ जीवन बिता सकते हो-
एनर्जी - केला खेलों में भाग लेने वाले लोगो अर्थात एथलीटस का पसंदीदा फल होता है क्‍योंकि यह शरीर में तुरंत एनर्जी पैदा करता है। नाश्ते में केला खाने से एनर्जी बढती है और इससे शरीर को ग्‍लूकोज, फ्रक्‍टोज़ और सूकरोज़ जैसे पोषक तत्‍व भी मिलते हैं। जो लोग जो दिनभर भूखे-प्‍यासे रहते हैं यानि की व्रत आदि करते हैं वह अगर सिर्फ केले ही खा लें तो उन्‍हें दूसरे फल के मुकाबले एनर्जी जल्दी मिलेगी।
तनाव- 1 सर्वे के अनुसार यह बात सामने आई है कि वे लोग जो तनाव से ग्रस्त थे, वे केला खाने के बाद कुछ अच्‍छा महसूस कर रहे थे। ऐसा सिर्फ इसलिये हुआ क्‍योंकि केले में ट्रायफोटोपन और प्रोटीन, पाया जाता है, जो कि दिमाग को आराम देता है। 4.
दिमाग तेज करना- अगर बच्‍चों को दिमाग तेज करना हो तो उन्‍हें रोजाना नाश्ते में केला खाने की आदत डालनी चाहिए। परीक्षा के दौरान बच्चों को केला खिलाने से उनका थके हुए दिमाग में एनर्जी भर जाती है और वह परीक्षा बहुत अच्छी तरह से दे सकते हैं।
पाचनक्रिया- केले में रेशा ज्यादा मात्रा में पाया जाता है, जो पाचनक्रिया को मजबूत बनाता है। गैस्‍ट्रिक से ग्रस्त लोगो के लिये केला बहुत असरकारक उपचार है। वे लोग जो ट्रैवेलिंग की तैयारी कर रहें हैं उन्‍हें अक्‍सर कब्‍ज परेशान करती है। इसको दूर करने के लिये वे केले को अपने साथ ले जा सकते हैं।
एनीमिया- एनीमिया अर्थात खून की कमी से ग्रस्त लोगों को अपनी Diet में केला जरूर शामिल करना चाहिये। यह खून में हीमोग्‍लोबिन की मात्रा को बढाता है। जिससे खून की कमी दूर हो जाती है।
अनिद्रा- एक सर्वे के मुताबिक रोजाना दूध के साथ केला और शहद मिलाकर पीने से अनिद्रा अर्थात नींद न आने की समस्‍या दूर हो जाती है।

No comments: