Pages

Social

Tuesday, November 26, 2013

Nimbu ke gun



नींबू के गुण


नींबू एक ऐसा फल है जो आता तो फल की श्रेणी में है लेकिन काम करता है सब्जियों में। किसी भी सब्जी में अगर नींबू का रस मिला दिया जाए तो उस सब्जी का स्वाद और ज्यादा बढ़ जाता है। यह फल न सिर्फ स्वादिष्ट है बल्कि विटामिन सी से भरपूर भी है। नींबू में दूसरे भी कई तत्व पाए जाते हैं जिनकी वजह से नींबू कई रोगों में दवा की तरह भी काम करता है। खासतौर से पेट से संबंधित परेशानियों के लिए नींबू का प्रयोग कई तरीकों से किया जाता है। नींबू के ऐसे ही कुछ फायदों के बारे में आप कई छोटी-मोटी परेशानियों से छुटकारा पा सकते है-
नींबू के रस में थोड़ी सी शक्कर मिलाकर इसे गर्म करके सिरप जैसा बना लें। इसमें थोड़ा सा पानी मिलाकर पीने से पित्तरोग में लाभ मिलता है।
हैजा के रोग में नींबू का पानी ज्यादा से ज्यादा पीना चाहिए क्योंकि इसको पीते रहने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती।
अगर आप मोटापे से परेशान हैं तो रोजाना सुबह गुनगुने पानी में नींबू का रस मिलाकर पिएं। इसको नियमित रूप से पीने से वजन कुछ ही दिन में कम हो जाता है।
अगर बालों में रूसी है तो थोड़ी देर के लिए बालों की जड़ों में नींबू का रस लगाकर ऐसे ही रहने दें। इसके कुछ देर के बाद सिर को धोने से रूसी से छुटकारा मिल जाता है।
बहरेपन के रोग में नींबू के रस और दालचीनी के तेल को एकसाथ मिलाकर कान में डालने से लाभ होता है।
लगभग आधा कप गाजर के रस में नींबू का रस मिलाकर पीने से शरीर में खून की कमी दूर होती है।
अगर सर्दी के मौसम में खांसी-जुकाम परेशान करता हो तो आधे नींबू के रस को 2 चम्मच शहद के साथ मिलाकर पीने से लाभ होता है।
आजकल के समय में बालों के झड़ने से आदमी और औरत दोनों ही परेशान है। नींबू इस रोग में बहुत लाभ करता है। नींबू  के बीजों को पीसकर सिर में गंज वाले स्थान पर लगाने से गंजापन दूर होता है। इसे नारियल के तेल में मिल कर लगाने से बालों का झडऩा रूक जाता है।

No comments: