Pages

Social

Friday, November 15, 2013

How to manage healthy body

किसी भी मशीन या गाडी को चलने के लिए एनर्जी की आवश्यकता होती हैहमारा शरीर एक बड़ी मशीन की तरह है ,   जो लगातार सातों दिन काम करती रहती है
अब आप सोच रहे होंगे की हम लगातार काम कहाँ करते हैं ?  रात मे सोते  भी तो हैं,

तो आपको बता दें कि जब आप  सोते , आपका दिल ,आपके फेफड़े ,आपका पाचन संस्थान,  आपका रक्तसंचार ये सारे सिस्टम अपना कार्य करते रहते हैं !  जब आप गहरी नींद में होते हैं  तब भी दिल का धडकना, सांस का चलना ,  , खून का पूरे शरीर में घूमना, खाने का पचना  आदि काम अपने आप होते रहते हैं !
 किसी भी मशीन या गाडी को चलने के लिए एनर्जी की आवश्यकता होती है फिर वो चाहे बिजली से मिले पेट्रोल से मिले या फिर डीजल से मिले, उसी तरह आपके शरीर की क्रियाओं को चलाने  के लिए भी एनर्जी की आवश्यकता होती है ,जो आपके शरीर को भोजन द्वारा मिलती है।
        आप जो भी भोजन करते हैं ,उसके पाचन होने से जो एनर्जी पैदा होती है ,वही शरीर को चलाने के काम में आती है !  
जो एनर्जी आपके खाने से बनती है उसमे से कुछ तो तुरंत काम आ जाती है और कुछ भविष्य के लिए जमा हो जाती है। शरीर की ये जो एनर्जी है ये फैट के रूप में आपके शरीर में जमा हो जाती है ! 
आपने पढ़ा या देखा होगा की कुछ लोग कई दिनों तक सुनसान स्थानों पर फंस जाते हैं ,,उनके पास न खाने को कुछ होता और न ही पीने को ,फिर भी वे लोग बिना कुछ खाये-पिये जिन्दा रहते हैं !ऐसे समय के लिए शरीर फैट के रूप में एनर्जी को जमा करके  रखता है !

जो लोग नियम से भोजन करते हैं उनकी एनर्जी  के खर्च का तालमेल बना रहता है !और शरीर सहज रूप से उस एनर्जी  को खर्च कर लेता है !

  • खाना नियम से दोनों भोजन करें !
  • खाते ही सोने के लिए नहीं जाना चाहिए
  •  रोजाना हल्का व्यायाम,योगासन और सैर जरूर करनी चाहिए।

  • खाना भूख से कम ही खाएं ! पेट का ,1 भाग पानी और 1 भाग हवा के लिए रखें
  • खाने को दिन में कई बार खाकर पेट भरें एक ही बार में पेट को भरना नुकसानदायक हो सकता है।
  • खाने के तुरंत बाद बहुत पानी नहीं पीना चाहिए।


No comments: