Pages

Social

Monday, December 2, 2013

Waight loss


       वजन कम करना एक ऐसा विषय है जिसके बारे में जितने मुंह उतनी ही बातें सुनने को मिलती हैं। बहुत से लोग एक से एक बढ़कर टिप्स या डाईट-प्लान बताते हैं, जिसके हिसाब से वजन कम करना  करना मानो बाएं हाथ का खेल हो। लेकिन हकीकत से तो सभी वाकिफ है की वजन कम करना असल में कितना चुनौतीपूर्ण काम है। इसलिए मै राशि राठौर आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रही हूं जो बहुत ही आसान और कामगार भी है
 healthyduniyaa
पहले और बाद में
  वजन कम करने का फंडा बड़ा सिंपल फंडा है। अगर आप रोजाना भोजन के रूप में  जितनी कैलोरी ले रहे हैं उतनी बर्न  नहीं करेंगे तो आपका वजन बढ़ना तय है। असल में बची हुई कैलोरी ही हमारे शरीर में चर्बी के रूप में जमा हो जाती है और हमारा वज़न बढ़ जाता है।
      वज़न कम करने की प्रक्रिया शुरू करने से पहले आपके लिए यह जानना जरूरी है कि आपका वर्तमान में सही है या नहीं। इसके लिए आपको इस चार्ट को पढ़ना जरूरी है जहां  से आप अपना बॉडी मॉस इंडैक्स जान पायेंगे। BMI  एक बहुत ही आसान tool  है जो आपके वज़न और लम्बाई के हिसाब से आपकी body में कितनी चर्बी  है, बताता है.  आपका BMI ये बताता है कि आप किस वजन की किसी कैटेगरी  में आते हैं:
  • 18.5 से कम वजन कम होने परआपका वजन Under weight है।
  • 18.5  से 25 वजन होने परआपका वजन सामान्य है।
  • 25  से 29.9.  – आपका वजन बढ़ा हुआ है।
  • 30  से ज्यादा होने पर आपका वजन बहुत ज्यादा बढ़ा हुआ है।
अब अगर आपको लगता है कि आपका वजन सामान्य वजन से ज्यादा बढ़ा हुआ है तो आपको अपना वज़न कम करने की ज़रूरत है और अगर आपको इसकी ज़रूरत है तो आपके लिए यह भी जानना जरूरी है कि जिस स्थिति में आप पहुंचे हैं उसकी वज़ह क्या है-
आमतौर पर वजन के सामान्य से ज्यादा बढ़ने के 2 कारण होते हैं-
  • भोजन : वजन  बढ़ने का सबसे मेन कारण होता है हमारा भोजन. यदि हमारे भोजन में कैलोरी की मात्रा अधिक होगी तो वज़न बढ़ने के चांस  ज्यादा हो जाते हैं। अधिक तला-भुना भोजन, देसी घी, सोफ्ट-ड्रिंक आदि पीने से शरीर में जरूरत से ज्यादा कैलोरी इकठ्ठा हो जाती  हैं जिसे हम बिना extra effort के burn नहीं कर पाते और नतीजा हमारे बढे हुए वजन के रूप में दिखाई देता है। अगर आप इस बात की जानकारी रखते हैं कि आपके शरीर को रोजाना कितने कैलोरी की जरूरत है और उतना ही consume करें तो आपका वजन  नहीं बढेगा।
  • सुस्त होना- अगर आपकी रूटीन ऐसी है कि आपको पूरे दिन में ज्यादा हाथ-पांव नहीं हिलाने पड़ते तो आपका वजन बढ़ना लगभग तय है। ख़ासतौर पर जो लोग पूरे दिन घर में रहते हैं या दिनभर कुर्सी पर बैठकर काम करते हैं उन्हें जान-बूझ कर अपनी रूटीन लाईफ  में कुछ शारीरिक क्रियाएं शामिल करनी चाहिए. जैसे कि आपको लिफ्ट  की जगह सीढ़ियों का प्रयोग करना चाहिए। अपनी पसंद का कोई भी खेल खेलें जैसे कि क्रिकेट-फुटबाल आदि। अगर आप एक treadmill या एक जिम साईकिल खरीद सकें और उसे नियमित रूप से प्रयोग करें तो आपको काफी लाभ होगा। वैसे सबसे आसान उपाय है कि आप रोजाना सुबह जल्दी उठकर पार्क आदि में सैर करने की आदत डाल लें।
  • रोजाना जितनी बार आप भोजन करते हुए उसे बदल दे। मान लीजिए आप रोजाना 3 बार भोजन करते हैं तो उसे चैंज करके दिन में 4-5 बार  थोडा-थोडा खाएं
  • रोजाना लंच से पहले 3 गिलास पानी जरूर पियें क्योंकि ऐसा करने से भूख थोड़ा कम लगेगी और अगर आप अपने वजन को कम करना चाहते हैं तो भूख से थोडा कम ही खाएं। अपनी लाईफ स्टाईल में नीले रंग का ज्यादा से ज्यादा प्रयोग करें क्योंकि इस रंग के बारे में कहा जाता है कि यह भूख को कम करता है। यही वजह है कि ज्यादातर होटल आदि वाले इस रंग का प्रयोग कम करते हैं। इसलिए आप भोजन में नीली कटोरी-प्लेटों का प्रयोग करें। नीले कपडे पहने। इसके अलावा लाल और संतरी रंग का प्रयोग करना कम कर दें क्योंकि यह रंग भूख को बढाते हैं।

No comments: