Pages

Social

Friday, November 22, 2013

cracked heels



सर्दी के मौसम में जो एक परेशानी सबसे बड़ी और ज्यादातर हर किसी को होने वाली होती हैं वह है एड़ियों को फटना। सर्दी के मौसम में एङियों का फटना बहुत कष्ट देता है लेकिन यदि इसके कारण और चिकित्सा के बारे में थोङी जानकारी हो तो कोई भी बङे आराम से इस समस्या को दूर कर सकता हैं। सर्दी के मौसम में त्वचा की नमी और चिकनाई कम हो जाती हो और सबसे ज्यादा तो पांव की त्वचा की। लगातार जमीन के संपर्क में रहने से पांव की त्वचा और भी फटनें लगती है और फटी हुई त्वचा से जब मिट्टी आदि अंदर जाती है तो फिर हो जाता है संक्रमण। फटी एड़ियों का दर्द इतना ज्यादा होता है कि बर्दाश्त करना मुश्किल होता है और रात को सोते समय चादर आदि में फटी एड़ियां फंस जाती है वो भी एक समस्या। अब समस्या है तो उसका इलाज भी होगा और अगर वो इलाज बहुत ही सिंपल हो तो बात ही क्या है।
  • अपने पैरों और फटी एड़ियों पर दिन में जितनी बार हो पैट्रोलियम जैली या कोल्ड क्रीम आदि लगाते रहना चाहिए।
  • रात को सोने से पहले पानी को गुनगुना करके और उसमें हल्का सा नमक मिलाकर कुछ देर तक पैरों को उस पानी में डालकर रखना चाहिए। इससे फटी एड़ियों की जलन भी दूर हो जाती है।
  • सर्दियों के मौसम में जहां तक हो सके पैरों में जुराब आदि पहनकर रखना चाहिए क्योंकि नंगे पैर रहने से त्वचा ज्यादा फटती है।
  • सबसे बड़ी बात जैसे ही सर्दी का मौसम आने वाला हो अपने पैरों की एड़ियों की देखभाल करना शुरू कर दें। अगर आप पहले से ही अपनी एडि़यों की देखभाल करती हैं तो आपकी एड़ियां फटेगी ही नहीं और आपको किसी तरह की परेशानी भी नहीं होगी।

No comments: