Pages

Social

Saturday, November 9, 2013

cancer


http://jkhealthworld.com/hindi/कैंसर

कैंसर क्या है यह तो आज के समय में हर कोई जानता है, कैंसर एक ऐसा रोग है जो दुनिया के 21वीं सदी में पहुंचने के बाद भी लोगों की जान ले रहा है। अजीब लगता है न यह सब, आज जबकि इंसान चांद, मंगल तक पहुंच गया है तब भी एक कैंसर जैसे रोग से इंसान जीत नहीं पा रहा है।
एक सर्वे के मुताबिक दुनिया में सन 2005 से 2006 में लगभग 8 लाख लोग मारे गये थे। आज सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि दुनिया का हर देश कैंसर रोग की मार से पीड़ित है। आखिर क्यों फैल जाता है कैंसर, क्योंकि कैंसर के लक्षण शुरूआती तौर पर किसी को पता नहीं चलते और पता भी चलेंगे तो कैसे क्योंकि दुनिया में अब भी लोगों में कैंसर के बारे में जानकारी नहीं हैं कि इसके शुरूआती लक्षण क्या है, यह कैसे फैलता है, इसका इलाज कैसे कराया जाता है आदि। ऐसे ही लोगों के लिए हम कैंसर रोग के कुछ खास लक्षण पेश कर रहें है, जिन्हे पढ़कर कोई भी इंसान अपने या अपने आसपास के लोगों में कैंसर के लक्षणों की पहचान करके उसकी शुरूआत में ही चिकित्सा करा सकता है-
  • कैंसर रोग शरीर के किसी भी हिस्से में हो सकता है जैसे- गले में, स्तनों में, फेफड़ों में या त्वचा पर। इसलिए अगर शरीर में कुछ भी अजीब सा महसूस होता है या कोई गांठ सी नजर आती है तो तुंरत डॉक्टर के पास जाकर अपना चेकअप कराना चाहिए।
  • कैंसर रोग में अक्सर रोगी के शरीर के किसी भाग के ऊतकों में एक गांठ सी बनने लगती है यह गांठ शूरु में तो मामूली सी लगती है और इसमें किसी तरह का दर्द भी नहीं होता लेकिन यही गांठ बाद में बड़ी होकर कैंसर का रूप ले लेती है।
  • गले के कैंसर में रोगी को गले से कुछ भी निगलने में परेशानी होती है। अगर रोगी पानी भी पीता है तो भी वह उसके गले से आसानी से नहीं उतरता है। रोगी के गले में अक्सर दर्द भी रहता है।
कैंसर से बचने के कुछ उपाय- अगर आप चाहते हैं तो कैंसर जैसा रोग आपके या आपके किसी करीबी के पास भटके ही नहीं तो कुछ उपाय हैं जिन्हे अपना कर कैंसर रोग होने से बचाया जा सकता है
  • शराब, सिगरेट, तंबाकू आदि का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि इन चीजों का सेवन करने से गले और फेफड़ों का कैंसर होता है।
  • गर्मी के मौसम में जहां तक हो सके धूप से बचकर रहें क्योंकि सूरज की किरणों के सीधे त्वचा पर पढ़ने से त्वचा का कैंसर हो सकता है।
  • ब्रेस्ट (स्तन) में अगर हल्की सी गांठ भी नजर आए तो तुंरत डॉक्टर से चेकअप कराएं क्योंकि यह गांठ ब्रेस्ट कैंसर का रूप ले सकती है।
  • जहां तक हो सके ताजा और शाकाहारी भोजन करें तथा रोजाना व्यायाम करने की आदत भी डाल लें।


No comments: