Pages

Social

Monday, November 25, 2013

Mental tention

ऐसा कहते हैं जब भी आपको कोई बात बुरा लगे या फिर कुछ समझ में न आएं तो थोड़ा हल्‍का- फुल्‍का भोजन कर लें।
Mental tention
      आज के समय में जिन्‍दगी में तनाव ए‍क दिनचर्या का हिस्‍सा बन चुका है। तनाव, कई तरह के रोगों को जन्म देता है। तनाव होने से मा‍नसिक और शारीरिक परेशानियां जन्म लेती है। ज्‍यादा काम करने की वजह से,  अस्‍त-व्‍यस्‍त जिन्‍दगी और भोजन करने का कुछ नियमित समय और ढंग न होने से भी तनाव बढ़ता है।

       तनाव आज के समय  में बच्चों से लेकर बड़ी उम्र के लोगों के बीच एक बड़ी समस्‍या बनता जा रहा है, जिसके बारे में जानना और इस दूर करना,  दोनों ही जरूरी है। लोग तनाव दूर करने के लिए कई तरह के तरीके आजमाते है, कोई भोजन बनाता है, कोई जोर-जोर से बोलता है, कोई कुछ न कुछ खाता रहता है या फिर अपनी पसंद के गाने सुनता है। ऐसा कहते हैं जब भी आपको कोई बात बुरा लगे या फिर कुछ समझ में न आएं तो थोड़ा हल्‍का- फुल्‍का भोजन कर लें। इसके लिए मीठे चिप्स सबसे ज्‍यादा अच्छे रहते हैं। कुछ लोग इस पर यकीन नहीं करते है, लेकिन यह साबित हो चुका है। वैसे इस बात के कुछ लॉजिकल फैक्‍ट है जो इस प्रकार है-

1. हार्मोंस: जब भी हमारे दिमाग में तनाव पैदा होता है, उस दौरान दिमाग को प्रसन्न रखने वाले हार्मोंसों का स्राव नहीं होता है। अगर आप कुछ चिप्स खाते हैं तो दिमाग कहीं ओर लग सकता है और आपके दिमाग व शरीर में ऐसे हार्मोंस पैदा होते हैं जो तनाव को दूर भगा देते है। इसके अलावा, शरीर का एनर्जी लेवल भी बढ़ जाता है। अगली बार से आप जब भी खुद को तनाव में महसूस करें तो कुछ मीठा खा लें।

2. हेल्‍दी: कुछ हल्‍का-फुल्‍का और पाचक खाने से शरीर हमेशा स्‍वस्‍थ रहता है, क्‍योंकि इसका पाचन करने बॉडी को ज्‍यादा मेहनत नहीं करनी पड़ती। कुछ फूड्स हेल्‍दी और हल्के होते हैं जिन्‍हे कभी भी और कहीं भी खा सकते हैं जैसे - फ्रूटस, बेरी, डार्क चॉकलेट, दूध से बने प्रोडक्‍ट आदि। ये सभी प्रकार के फूड तनाव को दूर करते है।

3) शांत: स्‍नैकिंग ही सबसे अच्छा तरीका है जिससे दिमाग का तनाव दूर सकते हैं। जब भी आप कुछ खाते हैं तो आपका दिमाग, तनाव से हटकर भोजन पर लग जाता हैं। दिमाग को तनाव रहित करने के लिए आप अपनी पसंद का कुछ भी खा सकते हैं। आप यह अच्छी तरह जान लें कि दिमाग को तब तक आराम नहीं मिलता है, जब तक आप तनाव में रहते हैं।

 4) मेटाबोलिज्‍म में सुधार : अच्‍छा और स्वास्थ्यवर्धक भोजन खाने से तनाव के दौरान मेटाबोलिज्‍म में सुधार होता है और तनाव अपने आप कम होने लगता है। स्वास्थ्यवर्धक स्‍नैक्‍स, शरीर को एनर्जी देते हैं और इससे मेटाबोलिज्‍म सिस्‍टम अच्‍छा हो जाता है। यह ज्यादा लम्‍बे समय के लिए नहीं होता है लेकिन तुंरत दिमाग को राहत मिल जाती है। इसके अलावा, अच्‍छा भोजन में पोषक तत्‍व भरपूर मात्रा में होते हैं और इससे शरीर को एनर्जी मिलती है। कुल मिलाकर मेटाबोलिज्‍म सिस्टम को भी स्नैकिंग सुधार देता है।

 5) मूड को चैंज करता है : तनाव से मूड भी खराब हो जाता है। अगर आप दिमाग में कुछ तनाव महसूस कर रहे है या किसी काम में आपका मन नहीं लग रहा है तो मीठे या हल्‍का-फुल्‍के स्‍नैक खा सकते हैं। डार्क चॉकलेट, मूड को अच्‍छा और फ्रेश बना देता है। इसके सेवन से शरीर में तनाव दूर करने वाले हार्मोंस पैदा होते है। मूड बदलने से आपका सोचने का तरीका और व्‍यवहार दोनों ही बदल जाते हैं और किसी भी काम को आप अच्‍छे तरीके से कर सकते है। इसलिए आप कह सकते है कि स्‍नैकिंग, तनाव दूर करने का सबसे अच्‍छा तरीका है।



No comments: