Pages

Social

Saturday, December 21, 2013

Happy new year 2014


नये साल पर कुछ नया करें
वर्ष 2013 की अच्छी और बुरी बातें भूलकर हम सब नए साल में प्रवेश करने जा रहे हैं। बहुत से लोगों ने इस साल की गई गलतियों को आने वाले साल में न करने के संकल्प लिये होंगे। मन ही मन सब चाहते हैं कि इस साल हम जो संकल्प लें वे पुराने सालों से बिल्कुल अलग हों।

1.
शराब का सेवन जरूरी नहीं है- बहुत से युवा लड़के-लड़कियां नए साल का स्वागत शराब पीकर मौज-मस्ती करने में अपनी शान समझते हैं। तो क्यों न हम इस साल संकल्प लें कि इस नए साल की शुरूआत शराब पीकर नहीं बल्कि अपने अच्छे स्वास्थ्य के लिए दोस्तों के साथ चाय, काफी या जूस पीकर करेंगे।

2.
नियमित व्यायाम- ऩए साल के पहले दिन से ही शुरुआत करें तो एक नियम बना लें कि रोजाना व्यायाम और सुबह की सैर जरूर करनी है। क्योंकि पूरे दिन आफिस आदि में बैठने का काम होता है जिसके कारण शरीर बंध सा जाता है। इसलिए सुबह की सैर या रोजाना का व्यायाम शरीर को खोलकर चुस्त-दुरूस्त बनाने में मदद करता है।

3.
तनाव मुक्त रहें-  आने वाले साल में अपने जीवन में तनाव के लिए बिल्कुल जगह न छोड़ें। बहुत से लोग होते हैं जो छोटी-छोटी बातों को दिमाग में रखकर तनाव से ग्रस्त हो जाते हैं जिसके कारण उन्हे और उनके परिवारवालों को बहुत परेशानी भुगतनी पड़ती है। तो नए साल में संकल्प लेते हैं कि तनाव को खुद पर हावी नहीं होने देंगे और खुद खुश रहने के साथ-साथ सबको खुश रखने की कोशिश करेंगे।
4. भ्रष्टाचार- आपने आजकल सुना होगा की देश में क्या चल रहा है अन्ना और केजरीवाल देश से भ्रष्टाचार खत्म करने के लिए जंग लड़ रहे हैं आज उन दोनों के रास्ते बेशक अलग हो गए हों लेकिन उनका मकसद एक ही है भारत को भ्रष्टाचार मुक्त करना। तो क्यों न नए साल में हम भी एक संकल्प लें की न तो हम खुद भ्रष्टाचार में शामिल होंगे और न ही किसी को भ्रष्टाचार करने देंगे।

No comments: