Pages

Social

Wednesday, December 18, 2013

After sex


healthyduniaa
healthyduniyaa
अक्सर New married girls की अपने पतियों से शिकायत रहती है कि सेक्स करने के बाद वह उन्हें टाइम देने की बजाए तुरंत ही सो जाते हैं। वैसे इसमें डरने या घबराने की कोई बात नही है क्योंकि यह कोई रोग और बड़ी परेशानी नही है। असल में ये सेक्स क्रिया के बाद पुरूषों में होने वाले ऑक्सिटोसीन होर्मोन स्राव और प्रोलेक्टिन स्राव के कारण होता है। इसके अलावा और भी कई कारण हैं जिनकी वजह से सेक्स क्रिया करने के बाद पुरूष तुरंत सो जाते हैं। आइए इन्ही कारणों को जानने की कोशिश करते हैं-
  • असल में सेक्स करते समय पुरूषों की बॉडी में ऑक्सिटोसीन होर्मोन का स्राव बढ जाता है जो बॉडी को आराम का अनुभव कराता है और इसके बाद प्रोलेक्टिन स्राव उन्हें पूरी तरह नींद की अवस्था में पहुंचा देता है।
  • सेक्स और नींद का आपस में बहुत गहरा संबंध है। सेक्स अच्छी और गहरी नींद के लिए भी बहुत उपयोगी माना जाता है। वैसे महिलाओं को पुरूषों की ये आदत बिल्कुल अच्छी नहीं लगती लेकिन अगर पुरूष चाहे तो सेक्स करने के तुरंत बाद अपनी नींद पर काबू पा सकते हैं।
  • कई बार तनाव को दूर करने के लिए पति-पत्नी सेक्स क्रिया करते हैं जिससे पतियों को मानसिक और शारीरिक संतुष्टि के तुरंत बाद को नींद आने लगती है। वैसे भी कहा जाता है कि सेक्स तनाव को दूर करने का सबसे अच्छा हथियार है।
  • कई मामलों में थकान और दबाव में सेक्स क्रिया करने के बाद भी पुरूषों को नींद आ जाती है।

No comments: