Pages

Social

Tuesday, December 3, 2013

Aids symptoms



      
Plz stop aids
एड्स एक ऐसा रोग है जो पूरे संसार में महामारी की तरह फैल रहा है और अभी तक इसका कोई पूरी तरह कारागार इलाज भी नहीं ढूंढा गया है। एड्स के फैलने के कारण में तो ज्यादातर सभी जानते हैं क्योंकि हर हास्पिटल आदि में बताया जाता है कि एड्सल क्यों फैलता है जैसे- एचआईवी संक्रमित व्यक्ति का खून किसी स्वस्थ व्यक्ति को चढ़ाने से, प्रयोग किया गया इंजैक्शन लगाने से आदि। लेकिन ज्यादातर जगहों पर इसके लक्षणों के बारे में किसी को नहीं बताया जाता। आज हम आपकों एड्स के शुरुआती लक्षणों के बारे में ही बताने जा रहे हैं जो किसी के लिए भी जानना जरूरी है।
  • अगर आपको दिन-प्रतिदिन थकान महसूस होने लगे और आपका शरीर हर समय गिरा-गिरा सा रहता हो तो सावधान हो जाइए। यह एचआईवी का लक्षण हो सकता है। एड्स रोग शुरूआती लक्षणों और बाद में भी थकावट के लक्षण देखने को मिलते हैं।
  • अगर आपको अचानक अपने वजन पहले से कम महसूस होने लगे जबकि आपका खान-पान सब पहले जैसा ही हो तो सावधान हो जाएं क्योंकि यह एड्स का लक्षण हो सकता है। वैसे वजन कम होने को एडवांस इलनेस के के रूप में भी देखा जाता है। इसका मतलब यह हुआ कि आपका रोग-प्रतिरोधक क्षमता खराब हो रही है।
  • अगर आपको अपने नाखूनों में बदलाव दिखे तो आपको सावधान होने की बहुत जरूरत है क्योंकि एड्स रोग के शुरूआती लक्षणों में नाखूनों में भी परिवर्तन नजर आने लगता है। इसमें रोगी के नाखून या तो टूटने लगते हैं या फिर उनका रंग बदलने लगता है।
  • अगर आपको कई दिन से खांसी हो रही है जो किसी भी दवाई से ठीक नहीं हो पा रही है तो तुरंत किसी अच्छे हास्पिटल में दिखाएं क्योंकि खांसी भी एड्स रोग का लक्षण हो सकती है। हो सकता है कि आपको लग रहा हो कि आपको खांसी धूल-मिट्टी की एलर्जी के कारण हो रही हो लेकिन समय के साथ-साथ आपको लगेगा कि आपकी स्थिति बदतर होती जा रही है।
  • अगर कुछ दिनों से आपके सिर में दर्द रहने लग गया हो जिसकी कोई वजह न हो तो तुरंत अपना चेकअप कराएं क्योंकि यह भी एड्स रोग का लक्षण हो सकता है।

No comments: