Pages

Social

Thursday, May 15, 2014

Pregnancy tips

गर्भावस्था में सावधानी

किसी भी औरत के लिए सबसे बड़ा सुख मां बनने का एहसास होता है। गर्भावस्था के दौरान मां के स्वास्थ्य का प्रभाव होने वाले शिशु पर भी पड़ता है। इसलिए इन दिनों में मां को अपने स्वास्थ्य का बेहतर ख्याल रखना जरूरी है।

       खानपान के अलावा भी बहुत सी बातें ऐसी हैं, जो गर्भस्थ शिशु पर असर डालती हैं। हम आपको बता रहे हैं, कुछ ऐसी ही खास बातें जो गर्भावस्था के दौरान हर मां के लिए उपयोगी साबित होंगी-

गर्भधारण के समय हर महिला को ब्लड ग्रुप, विशेषकर आर. एच फैक्टर की जांच करानी चाहिए।
healthyduniyaa
  1. गर्भधारण के समय हर महिला को ब्लड ग्रुप, विशेषकर आर. एच फैक्टर की जांच करानी चाहिए। इसके अलावा हीमोग्लोबिन की भी जाँच भी समय-समय पर चिकित्सक के निर्देश अनुसार करवानी चाहिए।
  2. यदि आप पहले से ही किसी बीमारी की शिकार हैं जैसे- मधुमेह, उच्च रक्तचाप, थाइराइड आदि, तो गर्भावस्था के दौरान नियमित रूप से दवाइयां लेकर इन रोगों को नियंत्रण पर रखें। इस संबंध में अपने चिकित्सक से भी सलाह अवश्य लें।
  3. गर्भावस्था के प्रारंभिक दिनों में जी घबराना, उल्टियां, रक्तचाप जैसी समस्याएं हो सकती हैं, ऐसे में डॉक्टर से चेकअप जरूर करवाएं। गर्भावस्था के दौरान पेट में तीव्र दर्द और योनि से रक्तस्राव होने लगे तो इसे गंभीरता से लें तथा डॉक्टर को तत्काल बताएं।
  4. गर्भावस्था में डॉक्टरी सलाह के बिना कोई भी दवा-गोली अपने मन से न लें। गर्भावस्था के आवश्यक टीके लगवाएं व आयरन की गोलियों का सेवन करें। चेहरे या हाथ-पैर में असामान्य सूजन, तीव्र सरदर्द, आखों में धुंधला दिखना और मूत्र त्याग में कठिनाई की अनदेखी न करें, ये खतरे के लक्षण हो सकते हैं।
  5. गर्भधारण के दौरान निर्धारित कैलोरी और पौष्टिक आहार लेना बहुत जरूरी है, जैसे अनाज, सब्जियां, फल, बिना चर्बी का मीट, कम वसा युक्त दूध, नारियल पानी आदि।
  6. गर्भावस्था में ज्यादा मात्रा में फोलिक एसिड, आयरन, कैल्शियम, विटामिन ए एवं बी-12 वाले पदार्थों का सेवन करना चाहिए। गर्भावस्था के दौरान पर्याप्त मात्रा में पानी पीएं।
  7. तेलीय पदार्थों का कम से कम में सेवन करें।  गर्भावस्था के दौरान सिगरेट व शराब जैसे पदार्थों का सेवन न करें। इस दौरान जूस, सलाद, सूप इत्यादि तरल पदार्थों का सेवन अधिक से अधिक करें। 
  8. गर्भावस्था में हल्के और ढीले-ढाले कपड़े ही पहनें। किसी भी प्रकार की शारीरिक जोखिम भरे कार्य ना करें, साथ ही भारी सामान उठाने से भी बचें।
नोट- ये सभी टिप्स एक सामान्य गर्भावस्था के लिए बताए गए हैं। इस संबंध में अपने चिकित्सक से परामर्श अवश्य करें।

 Related links:  गर्भधारण के बाद सावधानियां    |   गर्भावस्था में भोजन   |   गर्भावस्था में कामवासना

No comments: