Pages

Social

Wednesday, May 7, 2014

diabetes information

        शुगर वालों के लिए ध्यान देने योग्य बातें
मधुमेह को नियंत्रित रखने के लिए नमक कम खाना चाहिए। नमक आसमाटिक बैलेंस को शरीर में बनाये रखता है
Healthyduniyaa.blogspot.in
बहुत से शोध बताते है की थोड़े-थोड़े अन्तराल में भोजन करने से पोषक तत्व ज्यादा अब्ज़ोर्ब होते है और चर्बी शरीर में कम जमा होती है. जिसे इन्सुलिन नार्मल हो जाती है। मधुमेह रोग की शुरुआत होते ही सबसे पहले हृदय पर बुरा प्रभाव पढ़ता है, इसलिए मधुमेह को चेक करने के साथ साथ अपने कोलेस्ट्रॉल के स्तर पर नजर रखने की जरूरत होती है। इसके अलावा निम्नलिखित तरीके अपनाने से भी मधुमेह रोग पर काबू पाया जा सकता है-
1.    नमक कम खाए - मधुमेह को नियंत्रित रखने के लिए नमक कम खाना चाहिए। नमक आसमाटिक बैलेंस को शरीर में बनाये रखता है और अगर यह बैलेंस बिगड़ जाये तो ये हार्मोनल डिसआर्डर पैदा करने लग जाता है।
2.    खूब पानी पिये - पानी शरीर में हाई शुगर कंटेंट को रोकता है। रोजाना 2.5 लीटर पानी पीने से न केवल शरीर अच्छी तरह से काम करता है बल्कि हृदय और मधुमेह रोगों की संभावना भी कम हो जाती है।
3.    अच्छी नींद ले – बहुत से अध्ययनों से पता चला है की एक व्यस्क इन्सान को हर रात कम से कम 7-8 घंटे की नींद लेनी चाहिए। इसे उनमें मधुमेह होने का खतरा कम रहता है।
4.    चोट की देखभाल करे - मधुमेह में शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यून सिस्टम कमज़ोर हो जाता है जिसकी वजह से किसी भी तरह की लगी हुई चोट आदि जल्दी ठीक नहीं होतें है। इसलिए जहां तक हो चोट आदि लगने से बचें और अगर लग भी जाए तो उसकी तुरंत ही चिकित्सा करवाएं।
5.    सिरका - अगर आप सिरका को अपने खाने के साथ खाते है तो ये आपके ब्लड शुगर लेवल को कम रखने में मदद करता है।


No comments: