Pages

Social

Tuesday, May 6, 2014

Mineral water


गर्मी में पानी की  एहमियत

Good health, Health benefitsदेशभर में इस समय सूर्य के प्रकोप से प्रचंड गर्मी बरस रही है। यदि कोई मजबूरी ना हो तो अधिकांश लोग दोपहर में बाहर निकलना नहीं चाहते। गर्मी में अधिक समय तक बाहर घूमने से कई प्रकार के रोग होने की संभावनाएं काफी बढ़ जाती हैं। गर्मी से रक्षा के लिए सबसे अधिक जरूरी है कि हमारे शरीर में पर्याप्त पानी हमेशा रहे। यदि शरीर में पर्याप्त रहेगा तो गर्मी से लड़ने की शक्ति मिलती रहेगी। गर्मी के कारण हमारे शरीर से पसीने के रूप में पानी बहुत तेजी से कम होता है, पानी की कमी होगी तो लू लगने की संभावनाएं भी बढ़ जाती हैं। इसके साथ ही कई अन्य बीमारियां भी हो सकती हैं। इनसे बचने के लिए ध्यान रखें समय-समय पर पानी पीते रहे।
       विद्वानों के अनुसार पानी पीने के संबंध में कई महत्वपूर्ण नियम बताए गए हैं। हमें किस समय कितना पानी पीना चाहिए, इस बात का ध्यान रखेंगे तो चमत्कारिक रूप से स्वास्थ्य लाभ प्राप्त होते हैं।
  1. यदि कोई व्यक्ति हर रोज सुबह-सुबह उठते ही एक गिलास पानी पीता है तो उसकी पाचन शक्ति हमेशा व्यवस्थित रहती है। शरीर को ऊर्जा मिलती है। यदि पाचन व्यवस्थित रहता है तो कोई भी व्यक्ति लंबी उम्र तक जीवित रह सकता है।
  2. हर रोज नहाने के बाद हमें एक गिलास पानी पीना चाहिए। इससे रक्त-संचार व्यवस्थित रहता है।
  3. हर रोज सोने से पहले कम से कम आधा गिलास पानी पीना चाहिए। ऐसा करने पर हार्ट अटैक की संभावनाओं में कमी आती है।

No comments: