Pages

Social

Friday, March 27, 2015

Beautiful hands

           हाथों को खूबसूरत कैसे बनाएं

           

त्वचा-की-सुन्दरता-के-लिए-लाभकारी-उपाय

आज कल लड़कियों के हाथों का खूबसूरत दिखना उतना ही जरुरी हो गया है जितना कि उनका चेहरा। नाजुक और कोमल हाथ आपकी सुंदरता में चार चांद लगाते हैं। अगर आपके हाथ नाजुक से दिखाई देते हैं तो आपकी उम्र भी कम दिखने लगती है। अगर आप भी चाहती है कि आप की उम्र 10 साल कम की दिखे तो आप आज से ही अपने हाथों को घर पर ही मैनीक्‍योर करना शुरु कर दें। मैनीक्‍योर करने के लिये आपको कुछ प्राकृतिक सामग्रियों की आवश्‍यकता होगी। यह करने में काफी आसान है तथा आपके काफी पैसे भी बचेंगे। आइये जानते हैं कि अपने हाथों को किस प्रकार से कोमल और मुलायम बनाया जा सकता है।
  • गर्म पानी और उसमें थोड़ी सी बूंद लेंवेडर के तेल की टपकाएं। अपने हाथों को उसमें 15 मिनट डुबोएं। इससे आपकी त्‍वचा कोमल बन जाएगी और उसमें से गंदगी भी दूर हो जाएगी।
  • वैसलीन आपकी त्‍वचा से नमी को खोने से बचाती है। यह हर तरह की त्‍वचा को सूट करती है। अपने हाथों को गर्म पानी से धोएं और फिर उस पर वैसलीन लगा लें। यह काम रात को सोने से पहले करें। सोने से पहले अपने हाथों में कॉटन के दस्‍ताने पहन लें। यह हाथों को मुलायम रखने का बेहतरीन तरीका है।
  • शक्‍कर और जैतून तेल को एकसाथ मिक्‍स कर के हाथों को स्‍क्रब करें। इससे आपके हाथों की सारी डेड सेल्‍स हट जाएगी। इससे हाथों में नमी भरेगी और वह मुलायम होंगे।
  • अगर आपके हाथ खुरदुरे हैं तो उस पर मलाई या घी मलिये। इसे एक घंटे तक रखने के बाद गर्म पानी से धो लीजिये।
  • बेसन और दही हर तरह की त्‍वचा के लिये लाभदायक है। यह हाथों से टैनिंग मिटाती है और उसमें ग्‍लो भरती है। बेसन को दही के साथ मिक्‍स करके पेस्‍ट को हाथों में लगाएं और 15 मिनट के बाद गर्म पानी से धो लें।
  • बटर और बादाम तेल को मिक्‍स के हाथों पर लगाएं। बादाम में विटामिन E होता है जिससे हाथों की झुर्रियां और रूखापन दूर होगा। इसे लगाने के आधे घंटे के बाद हाथों को हल्‍के गर्म पानी से धो लें।
  • अंडे का पीला भाग, बादाम तेल और शहद इनमें विटामिन और मिनरल होते हैं जो हाथों को नमी से भरेंगे और मृत्‍य कोशिकाओं को भी दूर करेंगे। इन तीनों सामग्रियों को मिक्‍स करके हाथों में लगाकर रगड़ें। इससे हाथ कोमल बनेंगे।
  • नींबू और शक्‍कर को मिक्‍स करके हाथों पर उसका रस लगाएं। इसे गोलाई में रगड़े जिससे डेड स्‍किन और गंदगी निकल जाए। नींबू एक ब्‍लीचिंग एजेंट है जो कि टैनिंग को मिटाती है।
  • ज्‍यादा हैंड सैनिटाइजर और कैमिकल हैंडवॉश प्रयोग करने वाले लोगों की स्‍किन जल्‍दी खराब होती है। यह त्‍वचा के अदंर तक चले जाते हैं जिससे त्‍वचा काफी रूखी दिखाई पड़ती है।


No comments: